Monday 10 September 2012

सर्ड में पंचायती राज प्रषिक्षण-केंद्र-सह प्रशासनिक भवन का शिलान्यास


रांची : 10 सितंबर 2012 - राज्य ग्रामीण विकास संस्थान (सर्ड) के चाणक्य हास्टल के परिसर में आज उपमुख्यमंत्री सुदेश कुमार महतो ने पंचायती राज प्रशिक्षण केंद्र -सह - प्रशासनिक भवन का शिलान्यास किया।
इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायत चुनावों के बाद सर्ड पर पंचायत प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण का महत्वपूर्ण दायित्व आया है जिसे पूरा करने के लिए इस बहुउददेश्यीय भवन हेतु पांच करोड़ की राशि विमुक्त की गयी है। श्री महतो ने कर्इ बुनियादी प्रषिक्षणों की आवष्यकता बताते हुए उम्मीद जतायी कि सर्ड को हैदराबाद सिथत नर्ड के स्तर का प्रषिक्षण केंद्र विकसित करने में सफलता मिलेगी। श्री महतो ने चार्इबासा, हजारीबाग तथा पलामू प्रमंडलों में भी सर्ड के उपकेंद्रों की स्थापना की घोषणा की।
शिलान्यास समारोह में ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव आर. एस. पोददार ने प्रस्तावित भवन को पंचायती राज के सशकितकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया। सर्ड के निदेषक आर. पी. सिंह ने अतिथियों का स्वागत करते हुए उम्मीद जतायी कि एक साल के भीतर इस भवन का एक तल्ला कार्यरत हो जायेगा। पंचायत राज विभाग के निदेषक गणेष प्रसाद ने धन्यवाद ज्ञापन किया। समारोह में भारत निर्माण योजना के राज्य समन्वयक डा एम. पी. सिंह, विधायक कमल किषोर भगत, राज्य समन्वय समिति के सदस्य डा देवशरण भगत तथा सर्ड के फैकल्टी इत्यादि मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्री दीपांकर श्रीज्ञान, व्याख्याता, सर्ड ने किया।

No comments:

Post a Comment