Tuesday 16 April 2013

पंचायत पर सर्ड, यूनिसेफ और जिंदल की पहल


पतरातू स्थित जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड पंचायत प्रतिनिधियों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण प्रारंभ हुआ। यह प्रशिक्षण राज्य ग्रामीण विकास संस्थान, झारखंड सरकार ने आयोजित किया है।
इसमें यूनिसेफ एवं जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड का सहयोग प्राप्त है।

इसमें जयनगर, लबगा एवं तालाटांड पंचायतों के निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों एवं कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
प्रारंभ इस प्रशिक्षण के समन्वयक डाॅ विष्णु राजगढि़या ने पंचायत प्रतिनिधियों को विभिन्न विभागों द्वारा सौंपे गये अधिकारों एवं शक्तियों के संबंध में जानकारी दी। साथ ही, पतरातू प्रखंड तथा तीनों पंचायतों में विभिन्न सरकारी योजनाओं के समुचित अमल के संबंध में भी प्रशिक्षण दिया।

प्रशिक्षण का उद्घाटन सर्ड के निदेशक श्री आर.पी.सिंह ने किया। साथ में यूनिसेफ प्रतिनिधि श्रीमती अनुपम श्रीवास्तव तथा जिंदल स्टील के पतरातू प्रमुख श्री मनीष कुमार झा विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। पतरातू पंचायत समिति की प्रमुख फोचवा देवी, उपप्रमुख अनिल कुमार सिंह के साथ ही पंचायतों के मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत सेवक, जनसेवक, रोजगार सेवक इस प्रशिक्षण में शामिल हुए।
जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड के सीएसआर प्रमुख श्री कुमार अमन के अनुसार कंपनी ने पंचायती राज संस्थाओं को कारगर बनाने के लिए इस प्रशिक्षण में सहयोग दिया है।

उद्घाटन संबंोधन करते हुए सर्ड के निदेशक श्री आर.पी.सिंह ने राज्य के ग्रामीण विकास में पंचायत प्रतिनिधियों की विशिष्ट भूमिका का उल्लेख करते हुए जिंदल कंपनी द्वारा सामुदायिक विकास गतिविधि के तहत पंचायतों और गांवों को सशक्त करने की पहल के लिए धन्यवाद दिया।

जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड पतरातू के प्रेसिडेंट श्री मनीष कुमार झा ने सर्ड एवं यूनिसेफ के सहयोग से ऐसी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया। यूनिसेफ की न्युट्रिशन आफिसर श्रीमती अनुपम श्रीवास्तव ने राज्य में खास तौर पर महिलाओं एवं बच्चों के कुपोषण को रोकने संबंधी प्रशिक्षण दिया।
सर्ड के फेकेल्टी श्री दीपंकर श्रीज्ञान ने पंचायत प्रतिनिधियों को विभिन्न जटिल स्थितियों में रणनीति बनाने तथा समुदाय की गोलबंदी के माध्यम से ग्रामीण विकास के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान किया। पूर्व सीडीपीओ श्रीमती गीता देवी ने आंगनबाड़ी सेवाओं में पंचायत प्रतिनिधियों की भूमिका पर प्रकाश डाला।
उद्घाटन समारोह के दौरान सर्ड के निदेशक श्री आर.पी. सिंह ने जिंदल कंपनी के प्रेसिडेंट श्री मनीषकुमार झा तथा अन्य अधिकारियों को दो-दो पुस्तकों का सेट उपहार स्वरूप प्रदान किया।

उल्लेखनीय है कि यूनिसेफ के सहयोग से राज्य ग्रामीण विकास संस्थान, हेहल, रांची में झारखंड पंचायत महिला रिसोर्स सेंटर का गठन किया गया है। इसके माध्यम से राज्य में पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत करने तथा पंचायत प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण संबंधी गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। सेंटर द्वारा राज्य में महिला पंचायत प्रतिनिधियों की सकारात्मक उपलब्धियों पर केंद्रित पुस्तक का भी प्रकाशन किया जा रहा है।
पतरातू पंचायत समिति के उपप्रमुख अनिल कुमार सिंह ने सर्ड, जिंदल एवं यूनिसेफ की इस पहल को क्षेत्र के विकास के लिए एक सकारात्मक उपलब्धि बताया।

No comments:

Post a Comment